Friday, August 30, 2019

Jharbhoomi क्या है?

Jharbhoomi, Land record Jharkhand, Jharkhand land record, www.jharbhoomi.nic.in :नमस्कार, झारखंड के नागरिक को, आपको जानकर खुशी होगी, झारखंड सरकार ने आपके लिए"Jharbhoomi" के रूप में एक नई योजना शुरू की है। जिसकी मदद से आप एक मिनट से भी कम समय में झारखंड पना खाता, Khatianनकाल खसरा, भूमि का उत्परिवर्तन, भूमि कर का भुगतान ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। Land record Jharkhand एक झारखंड सरकार की पहल है जो सभी रिकॉर्डों को डिजिटाइज़ करती है और इसे आसानी से जनता के लिए सुलभ बनाती है। आज हम आपको Jharbhoomi पना खाता के बारे में पूरी जानकारी देंगे।
Jharkhand land record (URL- www.jharbhoomi.nic.in) झारखंड सरकार की एक महत्वपूर्ण आधिकारिक वेबसाइट है। झारखंड के सभी गाँवोंजिलों और फार्मों में सरकारी भूमि के अभिलेख प्राप्त करने के लिए किसी भी व्यक्ति द्वारा Jharbhoomi योजना का उपयोग किया जा सकता है और इसे अपनी संपत्ति के रूप में दावा किया जा सकता है। इसमें आपकी भूमि के सभी कानूनी दस्तावेज शामिल हैं, जिसके माध्यम से आप बैंक ऋण / फसल बीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस लेख में Jharbhoomi के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी की जाँच करें। यहां आपको झारखंड भूमि रिकॉर्ड, इसके फायदे, इसका उपयोग कैसे करें और अन्य जानकारी के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी।

Jharbhoomi क्या है?

Jharbhoomi एक ऑनलाइन पोर्टल है जो लोगों को संपूर्ण भूमि विवरण प्रदान करती है। Jharbhoomi Portal के माध्यम से झारखंड के लोग झारखंड भूमि रिकॉर्डKhatian, नकाल खसरा, भूमि का उत्परिवर्तन, भूमि कर का भुगतान, राजस्व और रजिस्ट्री रिकॉर्ड, ऑनलाइन देख सकते हैं, जहां वे जामाबांदी नकाल, खसरा खतौनी नंबर ऑनलाइन, अपनी जमीन / खेत का नक्शा आदि की प्रतिलिपि पा सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य आसानी से किसी की भूमि / खेत के बारे में जानकारी प्रदान करना है। और नागरिक अपने घरों से अपने जमीन के रिकॉर्ड की जानकारी आसानी से जांच सकता है। सूचना के एक छोटे से टुकड़े को जानने के लिए उन्हें अब राजस्व कार्यालय, यूपी पटवारी या किसी अन्य संबंधित कार्यालय की ओर नहीं जाना होगा।

झारभूमि का उद्देश्य (Url - www.Jharbhoomi.nic.in)
  • राज्य के नागरिकों को भूमि रिकॉर्ड विवरण (खसरा और खत्ता) प्रदान करें।
  • योजनाओं और परियोजनाओं के लिए भूमि का हस्तांतरण।
  • राजस्व और रजिस्ट्री रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण।
  • भूमि का ऑनलाइन उत्परिवर्तन।
  • भूमि कर का ऑनलाइन भुगतान।
  • भूमि- या संपत्ति से संबंधित धोखाधड़ी गतिविधियों के खिलाफ रोकथाम।
Jharkhan Land Record का एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसने राज्य में मैनुअल भूमि रिकॉर्ड की समस्या को हल किया है। झारखंड Jharbhoomi दो हिंदी शब्दों से बना है यानी झार + भूमि जहाँ झार का अर्थ है। झारखंड और भूमि का अर्थ है भूमि रिकॉर्ड विवरण या खाता। Jharbhoomi  का अर्थ है किसी भूमि का खाता / रिकॉर्ड रखना। इसमें एक भूमि का विवरण, उसके मालिक और अन्य जानकारी शामिल है। इसे राज्य के सभी जिलों में लागू किया गया है।


खतियान, रजिस्टर 2 के रूप में Jharbhoomi portal में पंजीकरण कैसे करें?

आप दिए गए चरणों का पालन करके ऑनलाइन जाँच कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: पहले चरण में, आपको सरकारी विभाग Jharbhoomi के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। वह है आप इस पेज jharbhoomi.nic.in Jharkhand  में दिए गए डायरेक्ट लिंक को भी खोल सकते हैं।
jharbhomi
लिंक खोजें: पोर्टल के होमपेज पर आपको विभिन्न लिंक दिखाई देंगे। आपको “ खाता एवं रजिस्टर-II देखें  लिंक पर क्लिक करना होगा।
jharbhoomi khata
खतियान या रजिस्टर 2: अब एक डायलॉग दिखाई देगा और खतियान रजिस्टर 2 चुनें और आवश्यक फ़ील्ड भरें। 
jharbhoomi khatiyan
jharbhoomi register2


झारभूमि Jharbhoomi खाते में लॉगिन कैसे करें?

आप दिए गए चरणों का पालन करके ऑनलाइन जाँच कर सकते हैं।
आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: पहले चरण में, आपको सरकारी विभाग Jharbhoomi के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। वह है jharbhoomi.nic.in आप इस पेज में दिए गए डायरेक्ट लिंक को भी खोल सकते हैं।
Login: दूसरे चरण में, लॉगिन टैब के तहत किसी भी टैब पर क्लिक करने पर आप निम्न पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे।
Jharkhand land record Login
Fill the Details: लॉग इन करने के लिए आवश्यक फ़ील्ड भरें।

अपनी जमीन का रिकॉर्ड कैसे चेक करें?
आप दिए गए चरणों का पालन करके ऑनलाइन जाँच कर सकते हैं।
आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: पहले चरण में, आपको सरकारी विभाग Jharbhoomi के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। वह है jharbhoomi.nic.in आप इस पेज में दिए गए डायरेक्ट लिंक को भी खोल सकते हैं।
लिंक खोजें: पोर्टल के होमपेज पर आपको विभिन्न लिंक दिखाई देंगे। आपको “ रजिस्टर-II देखें  लिंक पर क्लिक करना होगा।
डिजिटल मानचित्र से, उस उपयुक्त जिले का चयन करें जहां संपत्ति या भूमि स्थित है।

गांव चुनें: उसके बाद आप अपना गांव चुन सकते हैं

उसके बाद आपको भरने के लिए नया पेज दिखाई देगा अपना खाता संख्या, खसरा नंबर





No comments:

Post a Comment